Labels

बरसात में जरूर खाएं ये 6 फल | Must Eaten Fruits During Monsoon Season


*Must Eaten Fruits During Monsoon Season : ये एक गेस्ट पोस्ट है जिसे इस ब्लॉग के एक नियमित रीडर्स Abdullah Pathan ने हमारे साथ शेयर किया है. उनका शॉर्ट बायोडेटा पोस्ट के अंत में दिया गया है. 


Must Eaten Fruits During Monsoon Season : जैसा की हम सब जानते है बरसात की मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लाती है. इस मौसम में अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर नहीं है तो यकीनन बीमारी को खुल न्योता दे रहे है. खास कर बच्चों और बुजुर्गो को इस मौसम में सबसे ज्यादा सचेत रहने की जरुरत होती है.

इन बरसाती छोटी-मोटी बिमारियों से बचने के कई विभिन्न रस्ते है. उनमे से एक के बारे में आज हम चर्चा कर रहे है. ये बात सामान्य है की सब्जियों के अलावा फलों में भी इतनी कैलरीज, विटामिन्स, प्रोटीन्स और ऊर्जा भरी पड़ी है की हम इन फलों के सेवन से सामान्य बीमारीयों को शरीर से दूर रख सकते है. वो कौन से फल है आइए जानते है.


Must Eaten Fruits During Monsoon Season


चैरी (Cherries) : चैरी मेलाटोनिन (Melatonin) नामक तत्व की विपुल मात्रा से भरा एक लाजवाब फल है. बरसात के मौसम में चैरी के नियमित सेवन से कई सामान्य बीमारीयों से बचा जा सकता है. साथ ही चैरी अनिद्रा और सिरदर्द की समस्याओं में भी कारगर है.

Must Eaten Fruits During Monsoon Season | Fruits of rainy season | Monsoon season me khaen ye fal
Must Eaten Fruits During Monsoon Season


लीची (Litchi) : लीची इस मौसम का एक स्वादिष्ट फल है. यह फल शरीर में रोग-प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने में सहायक है जिससे इस फल का उपयोग हमे शरीर की ढाल के रूप में करना चाहिए यानी लीची का सेवन ज्यादा करना चाहिए. लीची वजन घटाने के लिए भी उपयोगी और फायदेमंद फल माना जाता है.

बेर (Plum: जी हाँ, यह फल तो लगभग हर भारतीय में आम है, बेर. फाइबर तत्व से भरपूर बेर यूँ तो अन्य मौसम में भी उपलब्ध फल है परन्तु बारिश के मौसम में इसका उत्पादन और मांग दोनों ही ज्यादा रहती है. बेर जहाँ पाचन शक्ति को सुधारने में उपयोगी है वहीँ इस मौसम में बेर के नियमित सेवन से इंफेक्शन और फ्लू के संक्रमण से होने वाली कई बीमारियों से बचाव भी बना रहता है.  

पिच (Peach) : पता तो नहीं इस फल को स्थानीय भाषा में क्या कहा जाता है पर हल्के सेब जैसे रंग का यह फल बरसात के मौसम का सीजनल फल कहा जाता है. पिच फल के सेवन से इस नमि-युक्त वातावरण में त्वचा को होने वाले कई रोग से छुटकारा मिलता है. वहीँ शरीर को इंफेक्शन द्वारा होने वाली बीमारीयों से लड़ने में भी मदद मिलती है.

जामुन (Jamun - Blackberry) : यह एक और मॉनसून सीजन का फल है जो भारतीय के लिए बहोत पुराना और आजमाया हुआ है. गहरे काले रंग के जामुन में यूँ तो कैलरी की मात्रा कम होती है फिर भी डायरिया यानी दस्त, आमवात या गठिया जैसे रोगों की अक्सीर आयुर्वेदिक दवा के रूप में मशहूर है. साथ ही जामुन मधुमेह (Diabetics) के रोगियों के लिए भी लाभदायी है. (जामुन के फायदे के बारे में पढ़ें यह पोस्ट : काले जामुन से मिलते है यह आश्चर्यजनक फायदे)

अनार (Pomegranate) : अनार एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम बाजार में उपलब्ध रहता है. लेकिन खास कर मॉनसून सीजन में अनार के फायदे जरूर उठाने चाहिए. डायरिया यानि दस्त जो इस मौसम की सबसे आम समस्या है उसमे अनार घरेलु उपचार के रूप में अवश्य आजमाना चाहिए. (अनार के फायदे के बारे में पढ़ें यह पोस्ट : सौ बीमार एक अनार)

About Post Writer

Abdullah wankaner | Abdullah Pathan wkr
Abdullah Pathan

Name : Abdullah Pathan 
Occupation : Blogger and Freelance Writer
City : Wankaner (GUJARAT)
Contact : Comment Below


*अगर आपको यह Must Eaten Fruits During Monsoon Season लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रो से भी शेयर करें. 

Featured Post