Labels

जानिए चेहरे पर खिल होने की 6 मुख्य जगह और उसके कारण | Muhase Hone ke Karan

Muhase Hone ke Karan | जानिए चेहरे पर खिल होने की 6 मुख्य जगह और उसके कारण

Muhase Hone ke Karan की इस पोस्ट में पढ़ें : चेहरे पर अलग-अलग जगह पर मुंहासे (खिल) क्यों होते है ? | चेहरे की प्रमुख 6 जगह जहाँ सबसे ज्यादा होते है खिल | अलग-अलग जगहों पर खिल होने की अलग-अलग वजह |

Muhase Hone ke Karan : Hi Friends, हिंदी हेल्थ बॉक्स पर आपका स्वागत है. मैं हूँ Mr. Huzaifa और आपके लिए प्रस्तुत है एक उपयोगी पोस्ट. दोस्तों आज की यह पोस्ट असल में मेरी पिछली पोस्ट का दूसरा भाग है. पिछली पोस्ट में हमने खील होने के प्रमुख कारणों के बारे में जाना था (पढ़ें : जानिए खील होने के 6 मुख्य कारण और गलत मान्यताएं)

खील चेहरे के अलग-अलग कई भागो में होते है. हम पक्के तौर पर तो नही कह सकते लेकिन अलग-अलग जगहों पर खील होने के कारण भी अलग-अलग हो सकते है. आइए आज की इस पोस्ट में हम इसी विषय पर विस्तृत जानकारी जानते है.

इन जगहों पर है खील तो हो सकती है ये वजह ? / Acne Face Map

Chehre par Pimples hone ke karan | Muhase hone ki wajah
Muhase Hone ke Karan
 मुंह के आसपास या होठ के किनार पर होने वाले खील : मुंह के आसपास या होठ के किनार पर खील होने का मुख्य कारण चर्बीयुक्त भोजन, बड़ी शक्कर और मीठे स्वाद वाले खाने का अधिक सेवन करना हो सकता है. इस प्रकार के भोजन से सूजन होने की शक्यता बनी रहती है.मुमकिन हो तो मीठे खाने से परहेज करें और जरुरी हो तो स्वाद में कम मीठे हो ऐसे खाने खाएं.

 छाती, पीठ और गले के निचे होने वाले खील : कभी-कभी अधिक परिश्रम की वजह से शरीर का पानी पसीने के रूप में बहार आ जाता है. चेहरे पर हुआ पसीना तो हम आम तौर पोंछ लेते है लेकिन छाती, पीठ और गले जैसी जगहों पर अक्सर पसीना जमा होकर सुख जाता है और बाद मे खील अथवा त्वचा सम्बंधित समस्या का कारण बनता है. अगर लगातार धुप में खड़ा रहना पड़े अथवा परिश्रम का काम हो तो शरीर से चिपकू कपड़ो की जगह खुले और पतले कपडे पहनने चाहिए.

 नाक के आसपास होने वाले खील : नाक शरीर का एक अंग होने के साथ साथ हमारी आबरू और इज्जत का भी प्रतीक बना हुआ है. ऐसे में नाक पर खील होना स्वाभाविक ही सभी को नापसंद होगा. इस जगह पर खील होने का कारण Stress और Ecstasy है. आपकी जीवनशैली में बदलाव अथवा आप कोई समस्या से झुज रहे है तो नाक पर खील होना उसकी पहेली निशानी है. इससे बचने के लिए Stress से छोड़े और शांत चित्त रखे और एकाग्र बने. आप चाहे तो एक और प्रयोग कर सकते है, चाय पीना. चाय में Anti Occident होता है जो ऐसी परिस्तिथि में तनाव को दूर रखने में सहायक है.

 गाल और कान के आसपास होने वाले खील : आजकल गाल और कान के आसपास की जगहों पर सबसे ज्यादा खील होने की शिकायत होती है. और इसका कारण आपके गंदे हाथ और आपका स्मार्टफोन है. काम के वक्त गंदे और बेक्टेरिया (Bacteria) युक्त हाथ से गाल को छूने से वह बैक्टीरिया पसीने की वजह से गाल पर चिपक जाते है. ठीक ऐसी ही परिस्तिथि स्मार्टफोन को गाल के साथ चिपकाकर बात करने के समय बनती है. इससे बचने के लिए हाथ को बार-बार धोने की आदत बनाएं तथा स्मार्टफोन की स्क्रीन को बेक्टेरिया नाशक सॉल्यूशन से साफ़ करते रहे.

 ठोड़ी और जड़बे पर होने वाले खील : इन जगहों पर होने वाले खील की वजह हार्मोन में बदलाव बताई जा रही है. सामान्य रूप से लड़कपन से टीनेजर होने के कुदरती समयचक्र के दौरान ऐसी परिस्तिथि का सामना रहता है. वैसे तो इस समस्या का समाधान बहोत कठिन है. परन्तु इस समय में हमारे खाने-पीने की आदतें निर्धारित रखने से कुछ फायदा मिल सकता है.

 बालों के बिच या कपाल पर होने वाले खील : इस जगह पर होने वाले खील का सबसे सामान्य कारण वह प्रोडक्ट है जिसे हम बालों की सुंदरता के लिए इस्तेमाल करते है. आजकल नए-नए पदार्थ मिश्रित शैम्पू बाजार में मिल रहे है. इन शैम्पू को अगर आप हाथ पर लगा कर देखें तो इसकी चिकनाई हटाने के लिए आपको कम से कम दो बार अपने हाथ साबुन से धोने पड़ेंगे. वो भी रगड़ रगड़ कर. जब इसका इस्तेमाल हम सर के बालो पर करते है तो सोचिए वहां कितनी चिकनाई जमा हो जाती होगी ? इस समस्या का बेहद सरल समाधान ये है की हो सके तो ऐसे पदार्थो का इस्तेमाल न करें बल्कि बालो के लिए कुदरती आँवला, नारियल और लौकी के तेल का उपयोग करें.

* Friends, अगर आपको यह Muhase Hone ke Karan लेख उपयोगी लगा हो तो अन्य जरुरतमंद तक भी Facebook | WhatsApp | Twitter से शेयर करें. 

No comments:

Featured Post