Labels

खील मिटाने के 21 आसान घरेलू उपाय | Pimple Hatane ke Upay

खील मिटाने के घरेलु उपचार / Pimple Hatane ke Upay


Pimple Hatane ke Upay : की इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे खील मिटाने के घरेलु उपचार - (Pimples on face treatment at home in hindi) |  पिम्पल्स हटाने के आयुर्वेदिक उपाय - (Pimple problem solution in hindi language) |

Pimple Hatane ke Upay : Hello Friends, मैं Mr. Huzaifa और हिंदी हेल्थ बॉक्स पर आपका स्वागत है। जैसा की आप जानते है की मेरी पिछली दो पोस्ट खील की समस्या से सम्बंधित थी। पहली पोस्ट में हमने ये जाना था की खील क्यों होते है ? तथा उसकी रोकथाम कैसे हो सकती है।  (पढ़ें : आखिर क्यों होते है खील ? जानिए मुख्य कारण और रोकथाम)

पहली पोस्ट के बाद इसी विषय पर मेरी दूसरी पोस्ट थी जिसमे हमने जाना था की चेहरे पर अलग-अलग जगहों पर खील होने की वजह भी अलग-अलग होती है। (पढ़ें : चेहरे पर खील होने की 6 मुख्य जगह और उसके कारण)

आज की यह पोस्ट इस श्रृंखला का तीसरा और आखरी भाग है। इस पोस्ट में हम खील की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में चर्चा करेंगे।

खील मिटाने के घरेलु उपचार / Pimple Hatane ke Upay 

Khil mitane ke gharelu upchar | Pimples ayurvedik ilaj
Pimple Hatane ke Upay
हल्दी : हल्दी (Turmeric) का उपयोग एक antiseptic के तौर पर भी असरकारक इसलिए है क्योंकि इसमें Bacteria का नाश करने की मारक क्षमता है। एक चम्मच स्वच्छ हल्दी पावडर में थोडा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को खील वाली जगह पर जितना हो सके उतने वक्त तक लगाएं रखें। फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। यह नुस्खा लगातार एकाद हफ्ते तक करते रहने से खील में फायदा मिलता है।

पुदीना : ताजा पुदीने की कुछ पत्तियों को एक चौथाई भाग पानी में भिगोएं और पीस लें। पेस्ट बनाकर खील की जगह में हलके हाथो से लगाएं। हो सके तो रात को सोते समय इसका प्रयोग करें और सुबह उठकर मुंह धो लें। पुदीने की पेस्ट की जगह आप पुदीने की।पत्तियों का ज्यूस भी इस्तेमाल कर सकते है। सप्ताह में एक बार यह उपचार करने से खील मूलतः मिटते है।

नींबू : दो मध्यम आकार के निम्बू (Lemon) का रस निचोड़ लें और रुई से वह रस खील की जगह पर लगाएं। जब रस सुख जाएं तो पानी से चेहरा धो लें। दिन में दो बार यह उपाय आजमाने से एकाद हफ्ते में खील की समस्या में फायदा मिलने लगता है।

लहसून : लहसुन की दो कलियों और लौंग को पानी में भिगोकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सिर्फ खील के ऊपर ही लगाएं। थोड़ी देर रहने दें फिर बाद में मुंह को धो लें। इस उपचार से भी खील की समस्या दूर होती है।

नीम : नीम के पत्तो को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को खील वाली जगह तथा पुरे चेहरे पर भी लगा सकते है। इससे चेहरा खील उठता है और खील, दाग जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

खीरा : खीरा (Cucumber) के छिलके को मिक्सर में मिलाकर पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट दिन में दो बार चेहरे पर लगाने से खील की समस्या कम होती है। इस पेस्ट में निम्बू का रस और शहद भी मिला दें तो इससे चेहरा दमक उठता है। (पढ़ें : जानिए क्यों हिरे से भी ज्यादा कीमती है खीरा)

पपीता : एक ताजा पपीते (Papaya) के टुकड़ो को मिक्सर में पीस कर पेस्ट अथवा ज्यूस बना लें। इसको चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं रखे फिर बाद में धो लें। फायदा मिलेगा।

शहद : शहद (Honey) एक Natural Antiseptic है। रुई की पुती बनाकर उसके द्वारा शहद खील वाली जगह पर लगाने से खील में राहत मिलती है। खील की समस्या का यह एक अकसीर नुस्खा है। (पढ़ें : शर्दी-जुकाम में रामबाण इलाज है शहद

संतरा : संतरा (Orange) वैसे भी विटामिन C का बहोत बड़ा स्त्रोत माना जाता है। संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पावडर बनाएं। एक-दो चम्मच पावडर पानी में डालकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। खील में कमी होगी।

बर्फ : शायद अजीब लगे परंतु बर्फ (Ice) भी खील की समस्या से छुटकारा पाने का एक उपाय है। बर्फ के टुकड़े को कॉटन के कपड़े में लपेटकर चेहरे पर हलके हाथो से मालिश करें। इससे खील की पीड़ा कम होती है।

जामुन : काले रसीले जामुन (BlackBerry) के बिज को पानी के साथ घिसकर भिगोएं. फिर उसकी पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से खील मिटते है.

जायफल : जायफल को दूध की मलाई के साथ घिसकर मलाई को खील वाली जगह पर लगाने से खील की समस्या दूर होती है.

छाछ : खील और चेहरे के अन्य सामान्य दाग को दूर करने का एक और इलाज छाछ है. ताज़ी छाछ से चेहरे को धोने से खील के दाग दूर होते है और चेहरे पर गोरापन दीखता है.

सुपारी : कच्ची सुपारी और जायफल को पानी के साथ घिसकर वह पानी मुंह पर लगाने से खील मिटते है.

पपीते का पेड़ : पपीता चेहरे की इस समस्या से छुटकारा पाने के एक बेहतरीन विकल्प है. कच्चे पपीते को काटने से उसमें से दूध जैसा एक प्रवाही निकलता है. हर रोज यह ताजा प्रवाही निकाल कर चेहरे पर लगाने से खील जड़ से मिटते है. (पढ़ें : जानिए पपीते के 10 से ज्यादा बेजोड़ फायदे)

टमाटर : सब्जी में एक सस्ती सब्जी है टमाटर. पक्के टमाटर (Ripe Tomato) को पतली चिरियों में काट लें. फिर इन चिरियों से खील वाली जगह पर हल्के हल्के मसाज करे फिर टमाटर के रस को सूखने दें. बाद में जब सुख जाए तो साधारण गरम पानी से मुंह को धो लें. इस प्रयोग से खील मिटते है.

हल्का गर्म पानी : स्वच्छ कपडे अथवा रुमाल को साधारण गरम पानी में भिगोकर चेहरे पर रखने से भी खील मिटते है.

लोबान : एक उपचार खुशबु के लिए धार्मिक जगहों पर उपयोग में आने वाले लोबान से भी जुड़ा हुआ है. लोबान, सुखड़ और आंवला के पावडर की पेस्ट बनाकर मुंह पर सूखने तक लगाएं रखे. बाद में एक बाल्टी भर पानी में नीम के पत्तो को डुबोए रखकर उसी पानी से मुंह धो लीजिए. इससे खील मिटते है.

नारंगी : नारंगी के छिलके को खील वाली जगह पर हलके हलके मसल कर लगाने से खील मिटते है.

नारियल का दूध : नारियल के दूध में काली जिरी मिलाकर वह पेस्ट चेहरे पर लगाने से खील की समस्या दूर होती है.

मूली के पत्ते : मूली के पत्तो का रस चेहरे पर लगाने से खील मिटते है.


* Friends, अगर आपको यह Pimple Hatane ke Upay लेख उपयोगी लगा हो तो अन्य जरुरतमंद तक भी Facebook | WhatsApp | Twitter से शेयर करें. 

No comments:

Featured Post