Labels

खिल होने के लिए जिम्मेदार कारण | Pimples Hone Ke Karan

Pimples Hone Ke Karan | खिल होने के लिए जिम्मेदार कारण 


Pimples Hone Ke Karan : के इस लेख में आप पढ़ सकेंगे. | खिल होने के मूल कारन और भ्रमणा | कैसे चहेरे पर खिल होने से रोका जा सकता है | खिल होने कारण और आदतें |

Pimples Hone Ke Karan : Hi Friends, हिंदी हेल्थ बॉक्स पर आपका स्वागत है. दोस्तों मुझे लगता है की आज का यह लेख बहोत से लोगो के लिए जानकारीपूर्ण रहेगा. खासकर नौजवान पीढ़ी के उन टीनेजर्स के लिए जो इस समस्या से सबसे प्रभावित होते है. " खिल अथवा पिम्पल्स " जी हाँ, आज इस पोस्ट में हम इसी विषय संबंधित चर्चा करेंगे.

Khil ke 6 mukhya karna | Pimples hone ki wajah | Pimples rokne ki tips
Pimples hone ke karan
आप में से कई टीनेजर्स इस समस्या से जूझ रहे होंगे. खिल या पिम्पल्स यूँ तो एक सामान्य प्रॉब्लम है लेकिन जिन्हें खिल होते है उनके लिए तो मानो पहाड़ टूट पड़ा उन्हें ये सामान्य समस्या नहीं लगती.

आमतौर पर खिल होने की वजह त्वचा और खाने पिने की ख़राब आदत को माना जाता है. हांलाकि सिर्फ इन दोनों वजहों को जिम्मेदार ठहराना ठीक नही. खिल होने के कई अन्य कारण भी हो सकते है. वो क्या है ? आइए जानते है.

खिल होने की मुख्य वजह / Pimples Hone Ke Karan


हमारी त्वचा के छिद्रों में से एक बारीक़ चिकना पदार्थ जिसे "सीबम" कहा जाता है छिद्र में से बहार निकलता रहता है. कभी-कभी वह छिद्र जिससे यह पदार्थ बहार आता है वो बंद हो जाने की वजह से पदार्थ त्वचा के अंदर ही अंदर जमा होने लगता है. अब इनकी मात्रा बढ़ने पर त्वचा की बहरी सतह पर एक हलकी सख्त बून्द जैसा आकार बन जाता है जिसे हम खिल कहते है. यह भी सच है की यह पदार्थ का स्त्राव युवावस्था में ज्यादा होता है और इसी कारण इस समस्या से पीड़ित में 60% टीनेजर्स है. खैर, ये तो जान लिया की खिल होने की वजह त्वचा के बारीक़ छिद्र बंद होना है. अब हम इन छिद्रों का बंद होना कैसे रोक सकते है ? आइए अब वो जानते है.

5 टिप्स जिससे खिल होना रोका जा सकता है / Pimples ke liye tips in hindi


1]. कहा जाता है की जिस छिद्रों से सीबम पदार्थ बहार निकलता है उसके बंद होने का कारण पसीना, मृत कोषों के अवशेष, धूल, मिटटी और प्रदूषित हवा है. इस समस्या का एक सबसे आसान उपाय ये है की दिन में जितनी बार हो सके चहेरे और संक्रमित त्वचा को साफ़ पानी से धो लिया करें.

2]. अगर आपको खिल हुए है और उसका कोई ठोस उपचार भी नही कर रहे तब भी आपको घबराने की कोई जरुरत नही है. खिल से अगर कोई छेड़छाड़ न की जाए तो वह अपने-आप भी मिट जाते है.

3]. चेहरे पर बिनजरूरी मेकअप और हलकी गुणवत्ता के तरह-तरह कॉस्मेटिक्स लगाने की आदत छोड़ देने से भी खिल होने से रोका जा सकता है.

4]. अगर आप लंबे समय तक मोबाईल पर बात करने के आदि है तो आपको ये आदत छोड़नी चाहिए. क्योंकि चहेरे पर लंबे समय तक चेहरे के छिद्रों में से पसीना बहार नही निकल सकता. ये भी हो सकता है की छिद्रों के मुंह पर जमा हुआ पसीना "सीबम' पदार्थ को बहार निकलने में रूकावट बने.

5]. नहाते समय सर के बाल धोने के लिए लिए शैम्पू का इस्तेमाल भी खिल होने के लिए एक बारीक वजह माना जा सकता है. शैम्पू जैसे प्रोडक्ट में कई ऐसे प्रवाही होते है जिसकी चिकनाई बहोत ज्यादा होती है. यह चिकनाई जब सर के बालो से उतरकर चेहरे पर आती है तो छिद्रों पर जम जाती है. हो सके तो जब भी शैम्पू का इस्तेमाल करें तो उसके बाद चेहरे को दो-तीन बार साबुन से धोएं.

खिल के बारे में प्रचलित भ्रमणा और वहम


आप में से बहोत से लोग ऐसे होंगे जिनके मन में ये भ्रमणा होती है की खिल चॉकलेट खाने और कब्ज की समस्या से होते है. हांलाकि काफी हद तक यह सिर्फ एक वहेम ही है मूल कारण नही. 


* Friends, अगर आपको यह Pimples Hone Ke Karan लेख उपयोगी लगा हो तो अन्य जरुरतमंद तक भी Facebook | WhatsApp | Twitter से शेयर करें. 


No comments:

Featured Post