Labels

अनार का ज्यूस : मिलते है ये 3 बेजोड़ फायदे | Benefits of Pomegranate Juice

Benefits of Pomegranate Juice



Benefits of Pomegranate Juiceके इस लेख में आप पढ़ेंगे की अनार का ज्यूस कैसे बनाया जाता है (How to make pomegranate juice) | अनार के ज्यूस का सेवन करने से क्या फायदे मिलते है. (Health Benefits of Pomegranate juice in hindi) 

Benefits of Pomegranate Juiceअनार का फल (Anar / Pomegranate) अपने आप में एक अजूबा है। देखने भर से मुँह में पानी आ जाए ऐसे रंगो से भरपूर अनार की कई खासियतें है। सबसे पहले तो उसका आकार और पेकिंग ही हमारी कल्पनाओं से परे है। छिलका छिलके के अंदर परतें, परतों के अंदर दानें, दानो की पैकिंग, पैकिंग भी इतनी खूबसूरत की एक-एक दाना पूर्ण रूप से विकसित रंग और मिठास से भरा।

ये तो हुई अनार (Anar / Pomegranate) के बाहरी दिखावे की बात। सोचिए जो चीज बाहर से इतनी मनमोहक हो वो अंदर से कितनी सुंदर होगी।

Pomegranate Nutrition and Benefits
वैसे तो अनार (Anar / Pomegranate) से मिलनेवाले फायदों के बारे में लिखने बैठे तो यह एक लेख बिलकुल ना-काफी होगा। हाँ, ये हो सकता है कि इस विषय में क्रमानुसार स्टेप बाय स्टेप लेख लिखे जाएं। वैसे इस ब्लॉग पर " अनार के 4 लाजवाब फायदे (Benefits of Pomegranate in Hindi) " शीर्षक से एक पोस्ट मैंने पहले प्रकाशित की थी। जिसमे एक अख़बार की सम्बंधित कतरन की तस्वीर थी।

हांलाकि मेरा प्रयास और इच्छा भी है कि अनार (Anar / Pomegranate) के बारे में और अधिक जानकारी से भरपूर लेख आपको प्रस्तुत करूँ।

खैर, आज उपर्युक्त इच्छा की शुरुआत स्वरूप एक पोस्ट लिख रहा हूँ। आज की इस पोस्ट में हम अनार के ज्यूस और उसके फायदों (Benefits of Pomegranate Juice) के बारे में जानते है।

आइए सबसे पहले Pomegranate Juice यानी अनार का ज्यूस बनाने की विधि सीख लेते है।


अनार का ज्यूस बनाने का तरीका / Recipe of Pomegranate Juice

सामग्री : 
एक या दो मध्यम अथवा बड़े आकार के अनार (1-2 big sized Pomegranate)

विधि :
Benefits of Pomegranate and Juice recipe
1). सबसे पहले दोनों अनार के छिलके पर हल्की सी छुरी की धार पेलकर छिलके उतार लें और ऊपर से + की तरह चार टुकड़ो में काटें। उसके बाद सभी टुकड़ो से दानें निकाल पानी से धोएं।

2). धोए हुए अनार दानों को मिक्सर में मिक्स करने के लिए डाल दें। याद रहे की दानों में छिलके की पीली परत रहने न पाए।

3). मिक्सर में भी उसे सिर्फ हल्का सा ही घुमाएं यानी मिक्सर का वोल्युम बटन सिर्फ चार -पांच सेकण्ड तक ही दबाएं। ऐसा दो-चार बार ही करें क्योंकि अगर अनार दानों के अंदर के सफ़ेद बिज भी पीस जाएंगे तो ज्यूस का स्वाद कड़वा हो जाएगा।

4). मिक्सर से निकालकर छलनी अथवा बारीक कपडे से अनार रस को छान लें। इससे दानों के बीज अलग हो जाएंगे। (बिज को सुखा कर उसमे जलजीरा और नमक छिड़ककर मुखवास के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है)

5). अनार के ताजे रस को बर्फ डाल कर सर्व करें। रस ताजा ही पिएँ।

अनार के ज्यूस से मिलते है ये 3 बेजोड़ फायदे / 3 Benefits of Pomegranate Juice / Pomegranate Nutrition

⏩ अनार यानी Pomegranate दिखने में जितना खूबसूरत है उससे होने वाले फायदे भी उतने ही खूबसूरत है। अनार के बीज खाएं या उसका रस (Pomegranate Juice) पिएँ दोनों के गुण एक ही है। अनार का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये फल शरीर में खून बढ़ाता है।

⏩ अनार में Antioxidants भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है इसलिए ये शरीर में ऊर्जा (Instant Energy) पाने का बड़ा स्रोत है। हर रोज अनार के ज्यूस का एक कप तंदुरुस्त सेहत का कारण बन सकता है।

⏩ अनार शरीर को नौजवान रखने में।भी सहायक है। जी हां, अनार का नियमित सेवन करने से चेहरे और त्वचा पर जुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया काफी धीमी पड़ जाती है।    


आपको यह पोस्ट्स भी पसंद आएगी : 

* Friends, अगर आपको यह Benefits of Pomegranate juice लेख उपयोगी लगा हो तो अन्य जरुरतमंद तक भी Facebook | WhatsApp | Twitter से शेयर करें. तथा Benefits of Pomegranate juice के बारे में अपने सुझाव, विचार कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं. 

No comments:

Featured Post