Labels

14 Benefits of Lahsun in Hindi | इस 14 समस्याओ का इलाज है लहसुन

  • आयुर्वेद और रसोई दोनों में Lahsun का एक खास महत्व है  
  • भारत विश्व में Lahsun का उत्पाद करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है 
  • Lahsun में प्रोटीन 6.3%  वसा 0.1%  कार्बोज 21% खनिज पदार्थ 1% चूना 0.3% और लोहा 1.3 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है

Health tips in hindi - health tips in hindi image - Hindi health box - Benefits of Lahsun in Hindi


Benefits of Lahsun in Hindi : हेल्लो फ्रेंड्स, हिंदी हेल्थ बॉक्स HHB में आपका स्वागत है। इस Post में हम Health Benefits of Garlic in Winter Season यानी सर्दी के मौसम में लहसुन से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।


चलिए जानते है Health Benefits of Garlic in Hindi के बारे में। Garlic यानी Lahsun / लहसुन भारतीय बाजार में आसानी से और सस्ते दाम पर मिलने वाली एक लाजवाब चीज है। Garlic के वैसे तो अनेक फायदे है लेकिन Constipation - कब्ज और ACDT जैसे Problem में Garlic का कोई जोड़ नही है।


Lahsun ke fayde | Garlic benefits in hindi | Garlic benefits for hair in hindi
आयुर्वेद और रसोई दोनों में Lahsun का एक खास महत्व है
खास कर गुजराती लोग जिनके यहाँ खिचड़ी का Dinner होता है वो खिचड़ी में Garlic का उपयोग करते है।
इसके अलावा भी Garlic के कुछ अन्य Health Benefits भी है जो इस प्रकार है।

लहसुन के फायदे / Benefits of Lahsun in Hindi 


⏩ अस्थमा में लहसुन से फायदा / Asthma Me Lahsun Se Fayda :

दमे के Problem में Garlic बहोत बढ़िया औषधि है। लहसुन की कुछ ताजा कलियों का रस निकाल कर गर्म करे और गुनगुने गर्म पानी के साथ पीने से दम के मरीज को आराम मिलता है। इसके अलावा एक कप पानी में दस बारह बूँद लहसुन का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी दमे में बहोत राहत होती है।

⏩ साँस की तकलीफ में लाभदायी / Saans Ki Bimari Me Lahsun

लहसुन की एक कली को घी में तल कर नमक छिड़क दें। एक दिन में ऐसी दो कलियां खाने से साँस के रोगी को फायदा मिलता है।

⏩ टीबी में लहसुन / TB Ki Bimari Me Lahsun

टीबी के मरीज को नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन में मौजूद Sulphur Acid शरीर में TB के कीटाणुओं का खात्मा करने में बहोत सहायक है।

⏩ आवाज खुल जाएगी / Lahsun Se Aawaz Khul Jaegi

सर्दी के मौसम में बार बार खाँसी और बलगम से गला खराब हो गया हो या आवाज दब गई हो तो गुनगुने पानी में लहसुन का रस मिलाकर कुल्ले करने से गला खुल जाता है।

⏩ सख्त खाँसी में उपयोगी / Khansi Me Lahsun Se Fayda

सख्त खाँसी की शिकायत हो तो 60 ग्राम सरसों के तेल में लहसुन का एक पूरा फल पीस कर तल लें। बाद में कपडे से तेल छान हल्का ठंडा होने पर छाती और गले पर मालिश करने से खाँसी दूर होती है।


⏩ खुजली की समस्या में राहत / Khujli Me Lahsun Ki Malish

ऊपर दिए गए नुस्खे की तरह ही लेकिन सरसों के बदले सामान्य तेल का उपयोग कर वह तेल से खुजली वाली जगह पर हलके हाथो से मालिश करने पर समस्या दूर होती है।

⏩ झड़ते बाल को रोकें / Hair Fall Problem Ka Ilaaj

अगर बाल झड़ने की समस्या हो तो लहसुन एक घरेलु और अक्सीर इलाज है। नहाने से पहले लहसुन के रस को हल्के हाथों से बालों पर रगड़ें। हफ्ते में तीन दिन के हिसाब से प्रयोग करने पर कुछ ही समय में बाल झड़ने की समस्या बंद हो जाएगी।



इसके अलावा बालों में जू पड़ गई हो तो लहसुन की कलियों को पीस कर उसमें निम्बू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से3 रात को सोने से पहले सर पर रगड़ लें और सुबह सर धो लें। यह प्रयोग एक हफ्ते तक करने से जू की समस्या दूर हो जाती है। ध्यान रहे की यह मिश्रण आँख में न पड़े।


⏩ सर दर्द में भी अक्सीर है Garlic / Lahsun Benefits in Head Pain

लहसुन की ताजा कलियों को पीस कर पेस्ट बना लें। और उस पेस्ट को सर में जिस जगह दर्द हो रहा हो उस जगह पर लगाने से कितना भी तेज दर्द क्यों न हो कुछ ही देर में मिट जाएगा।

सावधानी रखें कि इस उपाय को आजमाते समय पेस्ट को कुछ देर तक ही सर पर लगाए रखना है वर्ना त्वचा को नुकसान हो सकता है।

⏩ माइग्रेन का इलाज लहसुन से / Garlic Benefits in Migraine in Hindi

आधासीसी यानी माइग्रेन के रोगी के लिए लहसुन बेहद उपयोगी है। आधासीसी के सर दर्द में लहसुन के दो बूंद रस को नाक में डालने से बड़ा फायदा मिलता है।

इसके अलावा हर दो घंटे में लहसुन की दो कलियां खाकर ऊपर से पानी पीने से भी माइग्रेन में फायदा मिलता है।

⏩ कान के दर्द में लहसुन / Kan ke Dard Me Lahsun Se Fayda

कान में दर्द होने पर या कान से रसी जैसा प्रवाही बाहर आता हो तो चम्मच भर सरसों के तेल में चार - पांच लहसुन की कलियां तब तक तलें जब तक कलियां जल के काली न हो जाएं। उसके बाद तेल को कपड़े से छान कर उसकी कुछ बुँदे कान में डालने से दर्द में राहत होती है।

इसके अलावा लहसुन की चार - पांच कलियां और एक तोला (लगभग 12 ग्राम) सिंदूर को तील के तेल में कलियां जल जाने तक तलिए। फिर ठंडा होने पर तेल को कपड़े से छान कर काँच की बोतल में भर लें। कान में रोज इस तेल की दो बुँदे डालने से कान का दर्द, कान की खुजली और कान की सणक बंद होती है।

इसके अलावा ऊपर दिया गया नुस्खा लेकिन सिंदूर के बिना उपयोग करने से कान की बहरापन भी दूर होता है।

⏩ बुढ़ापा नही दिखता / Lahsun ke Upyog se Budhapa Nahi Dikhta

Garlic / लहसुन के नियमित रूप से सेवन करते रहने से चेहरे पर बुढ़ापे के आसार कम नजर आते है। बुढ़ापे के समय शरीर की मांश पेशियां कमजोर और रोगग्रस्त बन जाती है जिससे त्वचा पर जुर्रियां पड़नी शुरू होती है। वहीँ लहसुन का सेवन ऐसी समस्याओं को समय के पहले आने से रोकता है।

⏩ पीलिया के रोग में भी लाभदायी / Piliya me Labhdayi Hai Lahsun

पीलिया के दर्दी को आराम हेतु लहसुन का एक नुस्खा ये है कि तीन - चार लहसुन की कलियां पीस कर उसे एक कप दूध में मिलाएं और पी जाएं। ऊपर से और भी खाली दूध पिएँ। यह नुस्खा तीन - चार दिन नियमित आजमाएं फायदा मिलेगा।

⏩ ऊब और उल्टी में होगी राहत / Vomit Me Lahsun Se Fayda

मुँह से ऊब और उल्टी हो रही हो अथवा बैचेनी महसूस हो रही हो तो तीन - चार लहसुन की कलियां चबा जाएं उल्टी और ऊब बंद हो जाएगी।

⏩ पाचन शक्ति बढ़ाता है / Lahsun Se Kabj Me Milegi Rahat

Garlic / लहसुन के एक फल को तीन बराबर भागों में बाटें। हर एक भाग को सुबह, दोपहर और शाम खाएं। शरीर की पाचन शक्ति बढ़ेगी।



ये तो थी Lahsun के बारे में एक जानकारीपूर्ण पोस्ट। अगर आपको Benefits of Lahsun in HIndi का यह लेख पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें।

No comments:

Featured Post